Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
BIOGRAPHYप्रसिद्ध व्यक्तित्वव्यक्तित्वसफल व्यक्तित्व
Trending

सफल व्यक्तित्व : मार्क जकरबर्ग

Successful Personality: Mark Zuckerberg

सफल व्यक्तित्व : मार्क जकरबर्ग

Mark Zuckerberg Inspirational Quotes in Hindi & Zuckerberg Success Story
Most Popular Social Networking Site, Facebook के Co-founder और CEO Mark Elliot Zuckerberg मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग (जन्म मई 14, 1984)आज दुनिया के सबसे बड़े Youngest Billionaires में से एक है। सिर्फ 19 साल की उम्र में अपने कॉलेज के छात्रावास के कमरे से 4 फ़रवरी 2004 को launch की गई Facebook आज संसार की दूसरी सबसे Busy Website बन गई हैं, यह कोई चमत्कार नहीं हैं बल्कि इसके पीछे बहुत मेहनत और लगन छिपी हुई हैं। फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग(Mark Zuckerberg) युवाओं के लिए एक प्रेरणा हैं।

सफल व्यक्तित्व : मार्क जकरबर्ग
सफल व्यक्तित्व : मार्क जकरबर्ग

मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग : संक्षिप्त जीवन परिचय

विएत प्लेन्स, न्यूयोर्क में एक यहूदी कुटुंब में जन्में जुकरबर्ग(Mark Zuckerberg) को बचपन से ही computer और internet का बहुत शौक था। मार्क के पिता Edward Zuckerberg, एक dentist है और मां, Karen Zuckerberg Psychiatrist है। Mark Zuckerberg  जब मिडिल स्कूल में थे तब से ही वो कम्प्यूटर के program लिखने लगे थे। आम तौर पर इस उम्र में माता-पिता बच्चों के शौक पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है, लेकिन मार्क जकरबर्ग के पिता ने एक computer programmer से अपने बेटे को विशेष ट्यूशन दिलवाई।

अध्य्यन और शिक्षा

हाई स्कूल में मार्क ने Mathematics और Physics में भी कई awards भी जीते। हाई स्कूल की पढाई के दौरान ही मार्क ने एक computer program भी  बनाया “Zucknet“, ये एक ऐसा सॉफ्टवेयर था, जिससे मार्क घर बैठे हुए ही दुकान पर बैठे पिता से बात कर लेते थे। यही नहीं जिस उम्र में लोग कम्प्यूटर गेम चलाना सीखते हैं, मार्क उस उम्र में खेल-खेल में ही कम्प्यूटर गेम्स बना देते थे।

जब Harvard University में एडमिशन लिया तो वहां भी मार्क एक टॉपर छात्र रहे थे और लोगों के बीच “Programming Expert” के नाम से मशहूर थे। यहीं पर उन्होंने “CourseMatch” नाम का एक software बनाया जो लोगों को interest के अनुसार सही कोर्स select करने में मदद करता था।

Harward में ही पढ़ते हुए 2003 में उन्होंने FaceMash नाम से वेबसाइट बनाई, जिसमें उन्होंने दो लड़कों और दो लड़कियों के फोटो दिखाएं (हार्वर्ड के डेटाबेस जो कि एक बेहद मज़बूत और सुरक्षित माना जाता था को हैक करके जहां कॉलेज स्टूडेंट अपनी प्रोफाइल फोटो अपलोड भी करते थे) फिर उन्होंने वेबसाइट पर आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वह ज्यादा आकर्षक (beautiful & Hot) फोटो को वोट दें।

पहले ही घंटे में 450 लोगों ने इंटरनेट पर इसे देखा, Weekend पर शुरु हुई इस वेबसाइट की लोकप्रियता से Harward का Server बैठ गया और वेबसाइट बंद कर दी गई, कई विद्यार्थियों ने भी शिकायत की, कि उनके फोटो का इस्तेमाल उनकी बिना अनुमति के किया गया है। जुकरबर्ग को इस काम के लिए माफी मांगनी पड़ी लेकिन इसके बाद उनकी लोकप्रियता और बढ़ गई।

कार्य, व्यवसाय और शिखर (FACEBOOK)

मार्क जकरबर्ग के 3 साथी स्टूडेंट्स (Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin. Chris Hughes और Andrew McCollum) ने हावर्ड कनेक्शन नाम से एक website बनाने का प्लान बनाया ताकि हावर्ड के स्टूडेंट्स आपस में सम्पर्क कर सकें और जुड़ सकें। यह सुनकर जकरबर्ग के मन में एक विचार आया कि क्यों ना एक ऐसी वेबसाइट बनाएं, जिस पर पूरी दुनिया में कहीं भी रहने वाले लोग आपस में बात कर सके और अपने फोटो वीडियो आदि दिखा सके। एक पल में आया यही विचार आगे चलकर Facebook में तब्दील हो गया   जो www.thefacebook.com इस डोमेन पर चलती थी। ये वेबसाइट अभी तक केवल Harward में ही फेमस थी लेकिन धीरे-धीरे ये वेबसाइट दूसरे कॉलेज में भी पसंद की जाने लगी। मार्क और उसके अन्य कुछ दोस्त ने मिलकर इस वेबसाइट का प्रचार पूरे US के कॉलेजों में करना शुरू किया। ये website बहुत ज्यादा तेजी से popular हो रही थी।

कुछ समय तक ये website केवल कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए ही थी लेकिन बाद में दुनिया भर में पॉपुलर होने लगी तो मार्क ने अपनी पढाई को बीच में ही छोड़ देने का फैसला लिया। और इस तरह मार्क ने कॉलेज छोडकर अपनी टीम के साथ पूरी मेहनत के साथ इस वेबसाइट पर काम करना शुरू कर दिया। 2005 में ये “TheFacebook” नाम की वेबसाइट बन गयी “Facebook”। साल 2007 तक फेसबुक पर लाखों business page और लाखों profile बन चुके थे।

Facebook शुरू करने के चार महीने बाद से ही investor इसे खरीदने का प्रस्ताव लेकर आने लगे। 2004 में न्यूयॉर्क के एक फाइनेंसर ने एक करोड़ डॉलर की बोली लगाई। 1 साल की मेहनत के बदले में एक करोड़ डॉलर की रकम बुरी नहीं है, लेकिन मार्क जकरबर्ग प्रलोभन में फंसने वालों में से नहीं थे हालांकि उनके सामने लगातार अच्छे-अच्छे Offers आते रहे फ्रेंडस्टर ने Facebook को खरीदने की कोशिश की। वायाकॉम ने की, याहू और google,MySpace ने एक अरब डॉलर की बोली लगाई।

कुछ समय बाद आईपीओ आने के बाद कंपनी का मूल्य 104 अरब डॉलर हो चुका है और यह मार्क जुकरवर्ग के दूरगामी दृष्टिकोण का ही परिणाम हैं।

Facebook, Google के बाद संसार की सबसे व्यस्त वेबसाइट है, लोग हर महीने Facebook पर 700 अरब मिनट से भी अधिक समय बिताते है।

‘सवाल यह नहीं है कि लोग आपके बारे में क्या जानना चाहते हैं बल्कि सवाल यह है कि लोग अपने बारे में क्या बताना चाहते हैं.’ यह बात मार्क जकरबर्ग ने 2011 में एक इंटरव्यू में कही थी. फेसबुक के लिए कही गई मार्क की यह बात साबित करती है कि लोगों के लिए कम्युनिकेशन का इससे बढ़िया कोई तरीका नहीं है. फेसबुक की जबरदस्त सफलता के चलते मार्क जकरबर्ग 2007 में अरबपति बन गए थे. उस वक्त वो सिर्फ 23 साल के थे.

कैसा रहेगा आपका आज का दिन जाने विश्व विख्यात ज्योतिषाचार्य से

1. मार्क के जुनून का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 12 साल की उम्र से ही उन्हें कंप्यूटर से लगाव था. उनका लगाव प्रोग्रामिंग डेलवपमेंट तब और बढ़ा जब उनके पिता ने उन्हें C++ नाम की एक किताब तोहफे में दी. इसके बाद जकरबर्ग ने एक ऐसा बेसिक मैसेजिंग प्रोग्राम जकनेट बनाया था जिसका इस्‍तेमाल उनके पिता अपने डेंटल ऑफिस में करते थे. इस प्रोग्राम के जरिए उनकी रिसेपशनिस्ट उन्हें इंफॉर्म करती थी.

2. जकरबर्ग का मानना है कि सफलता की एक ही गारंटी हैं लाइफ में रिस्क लेना. मार्क ने कभी भी नौकरी का लालच नहीं किया. 17 साल की उम्र में मार्क ने दोस्तों के साथ मिलकर सिनेप्स मीडिया प्लेयर बनाया जो यूजर की पसंद के गानों को स्टोर कर लेता था.

4. 2004 में जकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर द फेसबुक नाम से एक ऐसी साइट बनाई थी जिस पर यूजर अपना प्रोफाइल बना सके और फोटो अपलोड कर सकें. इसके बाद जकरबर्ग ने कॉलेज छोड़ दिया और अपना पूरा समय फेसबुक को देने लगे. फेसबुक की कामयाबी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि 2004 के आखिर तक तरह फेसबुक के 1 मिलियन यूजर्स हो गए.

5. 2005 में वेंचर कैपिटल एक्सेल पार्टनर ने 12.7 मिलियन डॉलर फेसबुक नेटवर्क में निवेश किए. सबसे पहले फेसबुक को आईवे लीग के स्टूडेंट्स के लिए खोला गया इसके बाद दूसरे कॉलेजों, स्कूलों, इंटरनेशनल स्कूलों के लोग भी इससे जुड़ने लगे. दिसंबर 2005 तक इस साइट की मेंबरशिप 5.5 मिलियन यूजर्स हो गई.

6. फेसबुक को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में जकरबर्ग को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा. एक बार तो हावर्ड कनेक्शन के क्रिएटर्स ने उन पर आरोप लगाया कि जकरबर्ग ने उनका आइडिया चुराया है. इस वजह से मार्क को उन्हें नुकसान की भरपाई करनी होगी.

7. इन सबके बावजूद टाइम मैग्जीन ने 2010 में उन्हें पर्सन ऑफ द ईयर और फोर्ब्स ने उन्‍हें दुनिया के सबसे श्‍ाक्तिशाली लोगों की लिस्‍ट में 35वीं रैंक दी. मार्च 2015 में जारी आंकड़ों के मुताबिक फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की अनुमानित आय 35.1 बिलियन अमेरिकी डाॅलर की संपत्ति है. फेसबुक के सीईओ के तौर पर जकरबर्ग की सैलरी एक डॉलर है.

8. 2013 में फेसबुक ने फॉर्च्यून की लिस्ट में जगाह बनाई और जकरबर्ग इस लिस्ट में 28 साल के सबसे कम उम्र के सीइओ थे.

9. 2010 में अमेरिका में मार्क जकरबर्ग की लाइफ पर आधारित फिल्म ‘द सोशल नेटवर्क’ भी रिलीज हो चुकी है.

इन 7 विचारों ने बनाया मार्क जकरबर्ग को सफल इंसान

उस चीज को खोजिए जिसे लेकर आप बहुत ज्यादा जुनूनी हो।

14 मई, 2017 मार्क जकरबर्ग जन्मदिन विशेष…

फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग वैसे तो दुनिया भर में मशहूर हैं। लेकिन इनके मशहूर होने के पीछे इनके विचार हैं। कहते हैं इंसान सही समय पर लिए गए निर्णय और विचारों से सफलता अर्जित करता है। मार्क ने भी यही किया।

मार्क का पूरा नाम मार्क एलियट जकरबर्ग है। 14 मई 1984 को वाइट प्लेन्स, न्यूयॉर्क, यू.एस में हुआ था। मार्क ने अपने हार्वर्ड छात्रालय के कमरे से 4 फरवरी 2004 को फेसबुक का प्रारंभ किया था। जो आज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

मार्क के विचार

– उस चीज को खोजिए जिसे लेकर आप बहुत ज्यादा जुनूनी हो।

– लोग इसकी परवाह नहीं करते कि आप क्या कहते हैं, वे इसकी परवाह करते हैं कि आप क्या बनाते हैं।

– तेजी से बढ़ो और चीजों को तोड़ो। जब तक कि आप चीजों को तोड़ नहीं रहे, आप उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं।

– बेहतर होगा कि आप कोशिश करें और नाकामयाब हो जाएं और उससे कुछ सीखें बजाये इसके कि आप कुछ करें ही नहीं।

– सबसे बड़ा रिस्क कोई रिस्क ना लेना है। क्योंकि यह दुनिया तेजी से बदल रही है, केवल एक रणनीति जिसका फेल होना तय है वो है रिस्क ना लेना।

– बिजनेस का एक आसान सा नियम है, अगर आप उन चीजों को पहले करते हैं जो सरल हैं, तो आप वास्तव में बहुत अधिक प्रगति कर सकते हैं।

– मुझे लगता है बतौर कम्पनी, यदि आप ये दो चीजें सही कर लें — आप क्या करना चाहते हैं इसका क्लियर डायरेक्शन दे सकें और इसे करने के लिए अच्छे से अच्छे लोगों को ला सकें तब आप काफी अच्छा कर सकते हैं।

कैसा रहेगा आपका आज का दिन जाने विश्व विख्यात ज्योतिषाचार्य से

Awards & Achievements

  • जकरबर्ग के नाम पर 50 पेटेंट्स हैं, इनमें से सबसे पहला 2004 में जारी किया गया, जिसका नाम सिनेप्स मीडिया प्लेयर है।
  • Time Magazine ने इसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग को 2010 का Person of the year चुना।
  • मार्क जकरबर्ग संसार के सबसे अमीर व्यक्तियों की Forbes सूची में 35 वें स्थान पर है और उनके पास वर्ष 2016 में $48.2 billion की संपत्ति है।
  • फेसबुक के सीईओ के तौर पर जकरबर्ग की सैलरी एक डॉलर है।
  • मार्क जुकरबर्ग केवल एक programmer ही नहीं बल्कि एक अच्छे business man भी हैं। April 2012 में मार्क ने मोबाइल photo sharing की सबसे बड़ी वेबसाइट Instagram को $1 billion में खरीदा था।
  • इसके बाद March 2014, में मार्क ने एक Oculus Rift नाम की कम्पनी को $2 billion में खरीदा।
  • इसके आलावा जुकरबर्ग ने October 2014 में तेजी से दुनिया भर में फ़ैल रहे Messaging Apps WhatsApp को $22 billion में खरीदा जो आज तक की सबसे बड़ी deal थी।

मार्क जकरबर्ग के अनमोल विचार, Mark Zuckerberg Inspirational Quotes in Hindi

Hindi Quotes 1: 40 लाख से अधिक business-owner के फेसबुक पर पेज हैं जिसे वे अपने customers से बातचीत करने के लिए प्रयोग करते हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 2: Company वही चलती हैं जो सही में लोगों की चिंता करते हैं, और जिनका विश्व के लिए एक सपना हो, तो कुछ ऐसा करो जैसा आप चाहते हो।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 3: Facebook में जो बात लोगों को ज्यादा प्रेरित करती है, वो कुछ ऐसा बनाना है जिस पर लोगों को गर्व हो।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 4: Innovation का सही मतलब अच्छा idea होने के साथ नयी चीज़े try करना और जल्दी से सफलता प्राप्त करना हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 5: Users और जो लोग हमारी सेवाएँ प्रयोग करते हैं उनसे हमारा commitment है कि फेसबुक एक फ्री सेवा है। ये अभी फ्री है। ये हमेशा फ्री रहेगी। हम advertisements और ऐसी ही चीजों से पैसे बनाते हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 6: अगर सीधे-सरल शब्दों में कहें, हम केवल पैसे बनाने के लिए services का निर्माण नहीं करते, हम पैसे बनाते हैं ताकि बेहतर services का निर्माण कर सकें।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 7: अभी आपके घर के सामने मरते हुए एक गिलहरी अफ्रीका में लोगों के मरने की तुलना में अपने हितों के लिए और अधिक प्रासंगिक हो सकता है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 8: आप उस चीज को खोजिये जिसे लेकर आप super passionate हों।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 9: आप कुछ करने की कोशिश कर रहे है और असफल हो रहे है फिर भी आप कुछ सीख रहे हैं। कुछ भी नहीं करने की तुलना में कुछ करते रहना बेहतर है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 10: आप क्या करना चाहते है और उस कार्य को कराने के लिए अच्छे से अच्छे लोगों को ला सके तो आप काफी अच्छे से वह काम कर सकते हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 11: आप लोगों के बारे में क्या जानना चाहते हैं यह important नहीं है बल्कि important यह है के लोग आपके बारे में क्या जानना चाहते हैं?
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

कैसा रहेगा आपका आज का दिन जाने विश्व विख्यात ज्योतिषाचार्य से

Hindi Quotes 12: आपको कभी भी बिना दुश्मन बनाये, अच्छे दोस्त नही मिल सकते।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 13: इससे पहले कि सपने सच हो, उन्हें देखना चाहिए।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 14: एक desktop की तुलना में TV और TV की तुलना में mobile ज्यादा करीब है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 15: एक अरब लोगों को कनेक्ट करने में मदद करना बहुत ही अद्भुत व सुखद है और मेरे अब तक के जीवन की वो चीज है जिस पर मुझे सबसे अधिक गर्व है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 16: एक कामयाब व्यक्ति के होंठो पर हमेशा चुप्पी और मुस्कुराहट होती हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 17: एक बिज़नस का निर्माण करना, बिना किसी मिशन के संभव ही नहीं हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 18: एक mission और एक business का विकास कई लोगों के योगदान की सतत प्रक्रिया है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 19: एक सवाल जो मैं लगभग हर दिन अपने आप से पूछता हूँ, क्या मैं वो सबसे ज़रूरी काम कर रहा हूँ जो मैं कर सकता हूँ?
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 20: किसी नें भी इस बात का अध्ययन नहीं किया है, जहाँ तक में सोचता हूँ, लेकिन में सोचता हूँ फेसबुक वह पहला स्थान हो सकता है जहाँ से बहुत सारे लोग सामनें आए हैं। हमने उसका निर्माण नहीं किया था – समाज आम तौर पर इसके लिए तैयार था। मुझे लगता है यह एक सामान्य प्रव्रत्ति का एक हिस्सा है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 21: कुछ लोग बहुत अच्छे manager होते हैं, जो बड़ी organization को manage कर सकते हैं, और कुछ लोग बड़े analytical या strategy पर focus करने वाले होते हैं। आमतौर पर एक ही व्यक्ति में ये दोनों चीजें नहीं मिलतीं। मैं अपने आपको ज्यादातर बाद वाले कैम्प में रखूँगा।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 22: कुछ लोग सफलता के केवल सपने देखते हैं जबकी अन्य उसे प्राप्त करने के लिये कठिन परिश्रम(hard-work) करते है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 23: कोई पूंछे कि 19 साल की छोटी सी उम्र में कोई क्या कर सकता हैं? तो जवाब होगा- बहुत कुछ।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 24: जब मैं हार्वर्ड में पढ़ रहा था तो मैंने कुछ और भी चीजें बनायीं थीं जो एक तरह से फेसबुक के छोटे versions थे।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 25: जब मैंने Website तब शुरू की तब मैं 19 साल का था उस समय मैं Business के बारे में बहुत नहीं जानता था।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 26: जब सभी लोग आपसे में जुड़ते हैं तो एक मजबूत सिस्टम बन जाता है ।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 27: जिनके छोटे भाई-बहन जो कॉलेज या स्कूलों में पढ़ रहे है, इनके लिए मेरी एक ही सलाह है, program कैसे काम करता है, सीखना चाहिए।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 28: तमाम व्यवसाय इस बारे में चिंतित होते हैं, कि कहीं उनसे कोई गलती न हो जाये। वे जोखिम लेने से डरते हैं। कंपनियों की स्थापना इसलिए ही होती है ताकि लोग उन्हें विफलता की कसौटी पर कस सकें |
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 29: तेज़ी से आगे बढने की कोशिश करते रहो चीज़ों को तोड़ो और उन्हें जानने की कोशिश करो अगर आप चीज़ों को तोड़ नही रहे, इसका मतलब यह हैं कि आप आगे नहीं बढ़ रहे हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 30: पहले, आप जानते हैं, कुछ पीढ़ियों पहले, लोगों के पास अपनी जानकारियों और राय को ज्यादा लोगों के साथ share करने के रास्ता नहीं था, पर अब उनके पास है। अभी सोशल नेटवर्क तथा इन्टरनेट के अन्य उपकरणों के साथ सभी 500 million लोगों के पास एक रास्ता है कहने के लिए कि वह क्या सोचते हैं और अपनी आवाज़ को सुनाने का।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 31: फेसबुक की वास्तविक कहानी बस इतनी सी है कि हमने पूरे समय बड़ी मेहनत से काम किया है। मेरा मतलब, जो रियल स्टोरी है वो शायद बहुत boring है, सही? मेरा मतलब, हम छह साल तक अपने computer पर बैठ कर बस coding करते रहे।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 32: Facebook मूल रूप से एक कंपनी के रूप में नहीं बनाया गया था। इसे एक सामाजिक मिशन को पूरा करने के लिए बनाया गया था – दुनिया को और अधिक खुला और आपस में जोड़ने के लिए।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 33: Business का एक आसान सा rule है, अगर आप उन चीजों को पहले करते हैं जो सरल हैं, तो आप वास्तव में बहुत अधिक progress कर सकते हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 34: भविष्य के लिये net neutrality बहुत ही मुख्यक discussion टॉपिक है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 35: मुझे मेरा पहला computer 6th class के आस-पास मिला। जैसे ही ये मुझे मिला, मेरी दिस्च्स्पी ये जानने में हो गयी कि ये काम कैसे करता है और programs कैसे काम करते हैं और ये पता करना कि system के अंदर deep में जाकर program लिखे कैसे जाते है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 36: मुझे लगता है लोगों में खुद को व्यक्त करने की आन्तरिक इच्छा होती है कि वे कौन हैं। और मेरा मानना है कि ये हमेशा से अस्तित्व में थी।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 37: मुझे वाकई लगता है आप देखेंगे कि संगठन सिर्फ अपने brand के बारे में अधिक देखभाल और आकर्षक दिख रहे हैं, और इसलिए मुझे लगता है होम डिपो अपने आपको मानवीय बनाना चाहेंगे। कंपनीयों ने ब्लॉग शुरू कर दिए हैं क्योकि वे बताना चाहते हैं कि उन लोगो के साथ क्या हो रहा हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 38: मेरा मतलब है, हमने बहुत सारे अच्छे उत्पादों को बनाया है जो अच्छे हैं, और लोगों को फ़ोटो और वीडियो शेयर करने में और एक दूसरे को संदेश लिखने में मदद करेंगें। लेकिन यह भी कि कैसे लोग ये सब अलग अलग देशों में दुनिया भर में फेसबुक को फैला रहे हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 39: मेरा goal कभी भी बस एक company बनाने का नही था। कई लोग इसका गलत अर्थ लगाते हैं, मानो मुझे राजस्व या लाभ या ऐसी चीजों की कोई चिंता नहीं है। बल्कि बस एक कम्पनी ना होने से मेरा मतलब था बस एक कम्पनी नहीं खड़ी करना – कुछ ऐसा बनाना जो सचमुच दुनिया में एक बड़ा बदलाव लाये।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 40: मेरे लिए असली प्रश्न है, क्या लोगों के पास ऐसा कोई tool है जिससे की वह अपने लिए सही निर्णय ले सकें। और मैं यह सोचता हूँ कि यह बहुत ही जरूरी है कि फेसबुक यह काम आसानी से करे और आसानी से निर्णय ले सके, अगर लोग कुछ इस तरीके से महसूस करते हैं कि उनके पास चीजों को साँझा करने का नियंत्रण नहीं है, तो हम उन्हें हरा रहें हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 41: मैं Google की ओर देखता हूँ और सोचता हूँ कि उनका एक मजबूत academic culture है। जटिल समस्याओं का सुन्दर समाधान।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 42: मैं यहाँ कुछ लम्बे समय के लिए निर्मित करने आया हूँ, बाकि सब मेरे लिए बेकार है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 43: मैंने सचमुच अपने छात्रावास के कमरे में फेसबुक कोड किया और वही से इसे लॉन्च किया। मैंने प्रति माह $85 पर एक server किराये पर लिया और side में एक ad लगा कर उसे fund किया और तब से हम side में ad लगा कर ही इसे fund कर रहे हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 44: लोग इस बात की फ़िक्र नहीं करते आपके बारे मैं कोई सिनेमा में क्या कहता है – या आप खुद क्या कहते हो? ठीक है। वे इसकी परवाह करते हैं कि आपने कौन सी चीज का निर्माण किया। और यदि आपने कुछ ऐसा चीज बनाया जिससे लोगों का जीवन बेहतर हुआ, तो वास्तव में कुछ अच्छा हुआ है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 45: लोगों को एक साथ जोड़ने के लिए और सूचना का आदान-प्रधान करने के लिए facebook ने एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है। facebook का उद्देश्य एक ऐसे मंच का निर्माण करना है जहाँ पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को सीखने का मौका मिले।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 46: लोगों को share करने की power देकर हम दुनिया को और अधिक पारदर्शी बना रहे हैं ।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 47: वह लोग मेरे मित्र हैं जो अच्छी चीजें बनाने की सोचते हैं। हम हमेशा ऐसे लोगों के बारे में मजाक करते हैं जो बिना कुछ मूल्यवान बनाए बस कम्पनियाँ बनाना चाहते हैं। सिलिकॉन वैली में ऐसे बहुत से हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 48: विज्ञापन सबसे प्रभावी ढंग से तब काम करते हैं जब वो उसी चीज से सम्बंधित हों जिसे लोग पहले से ही करने का प्रयास कर रहे हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 49: सफल आदमी बनने के बजाय, अच्छा आदमी बनने का सोचिये।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 50: सफलता पाने के लिए मन में बहुत सारे ideas होने चाहिए।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 51: सोचिये आज के दिन में लोग facebook में क्या कर रहें हैं? वे अपने दोस्तों और परिवार वालों से जुड़ें हैं, पर वे साथ ही अपनी एक पहचान और छवि भी बना रहें हैं, एक तरह से अगर हम समझें तो वह उनका ब्रांड(brand) है। वे अपने चाहने वाले दर्शकों से जुड़ रहे हैं। बस नुकसान की बात यह है, अगर आप इस पर नहीं हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 52: हम और ज्यादा से ज्यादा लोगों की सेवा करने के लिए कंपनी चला रहे हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 53: हम यह जरूर सुनते हैं‍ कि हमारे लोग हमसे क्या चाहते हैं, जो वह कहते है हम उसे बड़ी ही गहराई से सुनतें हैं।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 54: हमें उन नायकों की और ज्यादा जरूरत है, जो हमारी प्रेरणा बनते हैं
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग

Hindi Quotes 55: हैकरों का कार्य हमें निरंतर सुधार और प्रगति के लिए प्रेरित करता है। हैकर्स का मानना है कि हमेशा कुछ बेहतर हो सकता है, और कुछ भी कभी भी परिपूर्ण नहीं है।
– Mark Zuckerberg मार्क जकरबर्ग


Note: सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी वाक्य या Quote में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं।

दोस्तों, ये “मार्क जकरबर्ग के प्रेरक अनमोल विचार / Inspirational Mark Zuckerberg Quotes in Hindi” POST आपको कैसे लगी, इस बारे में हमे अपने विचार नीचे comments के माध्यम से अवश्य दे। हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल Subscription प्राप्त कर सकते है।

— पढ़ें प्रेरणादायक कहानियों का विशाल संग्रह —

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है: [email protected] पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली(Inspirational Hindi Post) POST भी पढ़े।

कैसा रहेगा आपका आज का दिन जाने विश्व विख्यात ज्योतिषाचार्य से

https://rajasthaneducation.news/%e0%a4%86%e0%a4%9c-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%85%e0%a4%82%e0%a4%95-%e0%a4%9c%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a4%bf%e0%a4%b7-%e0%a4%ad%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%b7%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%ab/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker